Upcoming IPO: अगले हफ्ते फिर कमाई का मौका, 3 कंपनियों के खुलेंगे IPO

Photo of author

By smachaar.com

Upcoming IPO: अगले हफ्ते फिर कमाई का मौका, 3 कंपनियों के खुलेंगे IPO 

अगले सप्ताह, निवेश दृश्य को एक तेज़ गति से एक्टिविटी के रूप में बदलने वाला है, क्योंकि तीन उम्मीदवार कंपनियाँ आईपीओ के माध्यम से शेयर बाजार में प्रस्तुत होने की तैयारी कर रही हैं। उन्हें देखते हुए निवेशक उत्सुक हैं कि इन आईपीओ में निवेश करने का अवसर है, जो पैसे कमाने का मौका प्रदान करते हैं। आइए इन आगामी आईपीओ के विवरण और निवेशकों के लिए इनका महत्व जानते हैं।

Upcoming IPO: अगले हफ्ते फिर कमाई का मौका, 3 कंपनियों के खुलेंगे IPO
©Provided by samachaar

“तीन उम्मीदवार IPOs के लॉन्च से निवेशकों में उत्साह का संचार”

जूनिपर होटल्स आईपीओ:

लग्जरी आवासों के लिए प्रसिद्ध जूनिपर होटल्स, 21 से 23 फरवरी तक अपने आईपीओ को शुरू करेगा। इस आईपीओ में केवल नए शेयर उपलब्ध होंगे, कोई मौजूदा शेयरहोल्डर्स ऑफर फॉर सेल (OFS) के माध्यम से शेयर नहीं बेचेंगे। जूनिपर होटल्स ने अपने आईपीओ के लिए ₹342 से ₹360 प्रति शेयर की मूल्य बैंड निर्धारित किया है, ₹1,800 करोड़ जुटाने का उद्देश्य रखा है। खुदरा निवेशकों के लिए लॉट साइज 40 शेयर है, जिसमें 10% आरक्षण है।

जीपीटी हेल्थकेयर आईपीओ:

जीपीटी हेल्थकेयर लिमिटेड का आईपीओ 22 फरवरी से शुरू होगा, और एंकर निवेशकों को 21 फरवरी को पहले ही पहुंच मिलेगा। आईपीओ 26 फरवरी को समाप्त होगा। इसके साथ ही, बेनायनट्री ग्रोथ कैपिटल II ने 2.6 करोड़ शेयर बेचने का ऑफर दिया है। शेयरों की सूचीबद्धता 29 फरवरी को बीएसई और एनएसई पर होगी।

विभोर स्टील ट्यूब्स की लिस्टिंग:

आईपीओ के साथ ही, विभोर स्टील ट्यूब्स की 20 फरवरी को लिस्टिंग होने वाली है। इस आईपीओ ने सभी श्रेणियों में 298.86 गुना सब्सक्राइब होते हुए सब्सक्राइब किया। आईपीओ के लिए 107 करोड़ शेयरों के लिए बोलियां मिल गई हैं, जबकि ऑफर पर 35.92 लाख शेयर हैं।


जब बाजार इन आगामी आईपीओ और लिस्टिंग के लिए तैयार हो रहा है, तो निवेशकों के पास विभिन्न क्षेत्रों में निवेश के लिए एक विस्तृत स्पेक्ट्रम का मौका है। जूनिपर होटल्स, जीपीटी हेल्थकेयर, और विभोर स्टील ट्यूब्स जैसी कंपनियों के आगमन से, निवेशकों को पूरी तरह से अपना अनुसंधान और विश्लेषण करने की प्रोत्साहना दी जाती है।

ये आईपीओ न केवल संभावित विकास के अवसरों का संकेत देते हैं, बल्कि बाजार की गतिशीलता में भागीदारी के लिए एक अवसर भी प्रदान करते हैं, जिसमें खुदरा और संस्थागत निवेशक दोनों को भारत के आर्थिक यात्रा में भागीदारी के लिए अवसर प्राप्त होता है। जैसे ही ये घटनाएँ विकसित होती हैं, इन्हें देखते रहें, क्योंकि ये आने वाले हफ्तों में निवेश दृश्य को आकर्षित करेंगी।

निवेशकों की सलाह

  1. क्या आईपीओ में निवेश करना चाहिए?
    • हां, आईपीओ में निवेश करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है, लेकिन इससे पहले सम्पूर्ण वित्तीय सलाह लेना बेहतर होगा।
  2. कितना निवेश किया जाना चाहिए?
    • निवेश की राशि को अपने वित्तीय लक्ष्यों और रिस्क टॉलरेंस के आधार पर निर्धारित करें।
  3. क्या IPO की लिस्टिंग के बाद शेयर खरीदना चाहिए?
    • निवेशकों को आईपीओ की लिस्टिंग के बाद कंपनी के प्रदर्शन और बाजार की परिस्थिति का ध्यान रखकर निवेश का निर्णय लेना चाहिए।
  4. क्या IPO में निवेश करना सुरक्षित है?
    • आईपीओ में निवेश करने से पहले निवेशकों को कंपनी की वित्तीय स्थिति, उद्योग के प्रतिस्पर्धी समूह, और बाजार की प्रतिक्रिया का विश्वासपात्र अनायास होना चाहिए।
  5. किस प्रकार का रिस्क आईपीओ में होता है?
    • आईपीओ में निवेश करने का रिस्क बाजार के उतार-चढ़ाव, कंपनी के कारोबार मॉडल और वित्तीय स्थिति के अनुसार बदल सकता है।

Disclaimer- आईपीओ निवेश करने से पहले विस्तृत अध्ययन करें और संभावित रिस्क का ध्यान रखें। यदि आप निवेश के लिए तैयार हैं, तो विशेषज्ञ सलाह लें और समय पर निवेश का निर्णय लें।

हिंदी में शेयर बाजारस्टॉक मार्केट न्यूज़बिजनेस न्यूज़पर्सनल फाइनेंस और अन्य देश से जुड़ी खबरें सबसे पहले समाचार.कॉम पर पढ़ें.

 

Leave a comment

Discover more from smachaar.com

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading